मेसेज भेजें
उत्पादों
समाचार
घर > समाचार >
Company News About प्रिंटिंग इंडस्ट्री में इस्तेमाल होने वाली बुनियादी शर्तें क्या हैं?
आयोजन
संपर्क
संपर्क: Mr. Umi
फैक्स: 86-755-29469642
अभी संपर्क करें
हमें मेल करें

प्रिंटिंग इंडस्ट्री में इस्तेमाल होने वाली बुनियादी शर्तें क्या हैं?

2024-02-15
Latest company news about प्रिंटिंग इंडस्ट्री में इस्तेमाल होने वाली बुनियादी शर्तें क्या हैं?

प्रिंटिंग इंडस्ट्री में इस्तेमाल होने वाली बुनियादी शर्तें क्या हैं?

जब अधिकांश लोग प्रिंटिंग के बारे में सोचते हैं, तो किताबें और समाचार पत्र सबसे पहले दिमाग में आते हैं।मुद्रण के लिएलेकिन छपाई में सिर्फ कागज के उत्पादों से ज्यादा कुछ है।मुद्रण के लिएवास्तव में, मुद्रण उद्योग में ब्रोशर और फ्लायर, व्यवसाय कार्ड, पत्र पत्र और लिफाफे, पोस्टर और नक्शे सहित कई प्रकार के उत्पादों का उत्पादन किया जाता है।यहां तक कि पैकेजिंग और शॉपिंग बैग पर भी काफी मात्रा में प्रिंटिंग होती है।, साथ ही वित्तीय साधन जैसे चेक, मनी ऑर्डर और स्टॉक सर्टिफिकेट।

मुद्रण एक मास्टर फॉर्म या टेम्पलेट से कागज के सब्सट्रेट पर पाठ और छवियों को पुनः प्रस्तुत करने की प्रक्रिया है।मुद्रण के लिएयह जानकारी को पुनः पेश करने का सबसे आम तरीका है, लेकिन इसका उपयोग प्लास्टिक, रबर और कांच जैसी अन्य सामग्री बनाने के लिए भी किया जा सकता है।मुद्रण के लिए

मुद्रण में सबसे महत्वपूर्ण प्रगति में से एक चलती टाइप का विकास था।मुद्रण के लिएइससे अक्षरों को लकड़ी, मिट्टी या धातु के ब्लॉक पर उकेरा जा सकता था जिन्हें फिर मुद्रित पाठ के पूरे पृष्ठों का उत्पादन करने के लिए एक साथ समूहीकृत किया जा सकता था।मुद्रण के लिएइससे पहले की तुलना में अधिक कुशलतापूर्वक और तेजी से प्रकाशन संभव हुआ।

मुद्रित सामग्री को चमकदार बनाने के लिए विशेष स्याही का प्रयोग।मुद्रण के लिएआम तौर पर, यह एक तेज़ी से सूखने वाला तेल आधारित स्याही है जिसमें कम प्रवेश गुण होते हैं। यह आमतौर पर लेपित स्टॉक पर उपयोग किया जाता है।

एक शब्द जो किसी दस्तावेज की गुणवत्ता या संकल्प को खोए बिना विभिन्न आकारों में मुद्रित करने की क्षमता को संदर्भित करता है।मुद्रण के लिएयह शब्द एक डिजिटल छवि के प्रति इंच (डीपीआई) डॉट्स की संख्या को भी संदर्भित कर सकता है। एक उच्च डीपीआई का मतलब आमतौर पर एक स्पष्ट और तेज छवि होती है।

मुद्रण उद्योग में, डिजिटल फ़ाइलों को एक ऐसे रूप में परिवर्तित करने की प्रक्रिया जिसे ऑफसेट प्रेस (प्लेट) पर मुद्रित किया जा सकता है।मुद्रण के लिएइसका आधुनिक संस्करण डिजिटल प्रीप्रिंट है जो फिल्म के चरण को पूरी तरह से छोड़ देता है और छवियों को सीधे प्लेटों पर जाने की अनुमति देता है, जो समय को कम कर सकता है,एक बेहतर छवि पैदा करता है और महंगी फिल्म शुल्क बचाता है.

एक प्रकार का कागज जिसमें लंबे अनाज होते हैं जो सबसे लंबे किनारे के समानांतर होते हैं, जो छोटे अनाज वाले कागजों की तुलना में तेज और अधिक समान रूप से मुद्रित छवियों का उत्पादन कर सकते हैं।मुद्रण के लिएइसका प्रयोग अक्सर फोटोग्राफ, कवर और हाई-एंड ब्रोशर के लिए किया जाता है।

शीट का किनारा जो शीट से भरे प्रेस पर ग्रिपर द्वारा रखा जाता है, और इस प्रकार पहले प्रेस के माध्यम से जाता है।मुद्रण के लिएइसे फीडिंग एज या लीडिंग एज भी कहा जाता है।

छपाई से पहले किसी लेआउट पर पेज नंबर या अन्य जानकारी डालने के लिए कंप्यूटर प्रोग्राम का प्रयोग करना।मुद्रण के लिएयह छपाई के लिए जाने से पहले त्रुटियों की जांच करने और गलतियों से बचने का एक कुशल तरीका है।

किसी छवि या पाठ को बड़ा करने का एक तरीका ताकि यह अन्य पाठ या कलाकृति के समान आकार का हो, जिससे किसी भी सफेद सीमाओं को समाप्त किया जा सके।मुद्रण के लिएयह आमतौर पर विंडोज में CTRL + P कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग करके किया जाता है, या मैकओएस पर कमांड + पी, रीडर व्यू को लाने के लिए। फिर रीडर व्यू में प्रिंटर बटन पर क्लिक करें या टैप करें मुद्रण शुरू करने के लिए।Apple के सफारी ब्राउज़र में भी एक अंतर्निहित रीडर व्यू है.

टैगःयूवी एलईडी उपचार के लिए|इंकजेट प्रिंटिंग|प्रिंटिंग के लिए यूवी उपचार प्रणाली